WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest News Sarkari Yojana

Online Ration Card: अब घर बैठे आसानी से 5 मिनट में बनेगा राशन कार्ड, देखें तरीका

Online Ration Card अब घर बैठे आसानी से 5 मिनट में बनेगा राशन कार्ड, देखें तरीका: राशन कार्ड में अगर आपको किसी का नाम ऐड करना है। या फिर अपने राशन कार्ड में आपको कोई भी काम करना है तो अब आप घर बैठे ही ये काम आसानी से कर सकते हैं। आपको बाहर कहीं जाने की जरूरत नहीं है ऑनलाइन ही आपकी राशन कार्ड में होंगे सभी बदलाव। जी हां अब आप ऑनलाइन ही कुछ वेबसाइटों के द्वारा अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं और साथ ही अपने राशन कार्ड में बदलाव कर सकते हैं अब आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

सरकारी नौकरी, शिक्षा न्यूज़, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, सरकारी योजना आदि की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं: Join Telegram Group | Join WhatsApp Group

Online Ration Card

Online Ration Card

 

शिक्षा समाचार Telegram ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें:

Click Here

 

कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

आपको बता दें कि सरकार ने सभी वर्ग के भारतीय नागरिकों के लिए राशन कार्ड बनाने का प्रोसेस स्टार्ट कर दिया है। हालांकि केन्द्र सरकार द्वारा बनाए गए नए नियमों के अनुसार ही राशन कार्ड बनवाए जा सकेंगे। जिन लोगों के पहले से कार्ड बने हुए हैं, वे अपात्र पाए जाते हैं तो उनका कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि हरियाणा में चार कलर (1) हरे, (2) पीले, (3) गुलाबी और (4) खाकी रंग के राशन कार्ड बनवाए जाते हैं। अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग कार्ड बनाए जाते हैं। इन सभी का अलग-अलग उद्देश्य हैं परन्तु बनवाने के लिए आवेदन का प्रोसेस एक ही है। एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य के लगभग 83.1 लाख परिवारों का राशन कार्ड बनाया जाएगा। जिससे 10 करोड़ नागरिकों को लाभ होगा।

Also Read: जिओ का सिम है तो, 28 दिन के लिए 1.5 GB फ्री मिलेगा, ये कोड डालें

हमारे WhatsApp Group से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

Click Here

 

राशन कार्डों की संख्या

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा 42 लाख राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर वाले परिवारों के लिए, 13.1 लाख राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के लिए, 4 लाख कार्ड अंत्योदय अन्न योजना के लिए तथा 24 लाख राशन कार्ड अन्य श्रेणियों के परिवारों के लिए बनाए जाएंगे।

 

Ration Card बनवाने के फायदे

राशन कार्ड धारक प्रत्येक बीपीएल परिवार को 2 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से 5 किलोग्राम गेहूं दिया जाएगा। इसी तरह अंत्योदय अन्न योजना के लाभार्थियों को 25 किलोग्राम गेहूं दिया जाएगा। इनके अतिरिक्त 2 किलो चीनी, 7 लीटर मिट्टी का तेल, और 2.5 किलो दाल भी नाम मात्र की कीमतों पर उपलब्ध करवाई जाएगी।

 

ऐसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए अपने मोबाइल पर हरियाणा खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करें।
  • अब होम पेज पर ही Apply for Ration Card का लिंक दिखाई देगा।
  • इस पर क्लिक करें और स्क्रीन पर बताए गए निर्देशों का पालन करते रहें।
  • मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करके वहीं पर अपलोड कर दें।
  • इस तरह आपका आवेदन पूर्ण हो जाएगा।
  • आवेदन अप्रुव होने की सूचना आपके मोबाइल अथवा ईमेल आईडी पर दे दी जाएगी।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Join TelegramJoin WhatsApp