WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest News Sarkari Yojana

UIDAI Aadhar Card: 1 अक्टूबर से आधार कार्ड के लिए लागू होगा नया नियम, यहाँ देखें

UIDAI Aadhar Card: 1 अक्टूबर से आधार कार्ड के लिए लागू होगा नया नियम, यहाँ देखें : यदि आप 5 साल से ज्यादा एजग्रुप के हो और किसी आधार सेंटर पर नया आधार कार्ड बनवाने जा रहे हो तो खबर आपके लिए हैं। अब सिर्फ चुनिंदा आधार सेंटर्स पर ही पांच साल से ज्यादा उम्र के लोगों का नया आधार कार्ड बनेगा। देश की सुरक्षा में कोई खतरा न हो इसे देखते हुए यूनिक आईडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने निर्णय लिया हैं।

डीओआईटी अधिकारियों की माने तो एडल्ट यानी 18 साल से ज्यादा एजग्रुप के आधार एनरोलमेंट 100 फीसदी से ज्यादा हो गया है, जिसे देखते हुए यह निर्णय किया है। वहीं UIDAI ने जो मेमोरेंडम जारी किया है. देश की सुरक्षा में कोई खतरा न हो इसे देखते हुए ये निर्णय लेने की बात कही है।

सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं – Join Telegram Group | Join Whatsapp Group

UIDAI Aadhar Card

UIDAI Aadhar Card

UIDAI Aadhar Card

इस ज्ञापन में 0 से 5 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के नए आधार पंजीकरण को प्राथमिकता दी गई है, जबकि 5 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए भी जिला और प्रखंड स्तर पर चयनित केंद्रों पर पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. जानकारों की मानें तो इस फैसले के बाद 5 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए नए रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था, बैंक, पोस्ट ऑफिस समेत कई जगहों पर चल रहे आधार केंद्रों को बंद कर दिया जाएगा. पिछले कुछ समय से लगातार खबरें आ रही थीं, जिसमें कहा जा रहा था कि 1 अक्टूबर से 5 साल से ज्यादा उम्र के नए आधार (पंजीकरण) कार्ड बंद कर दिए जाएंगे।

इसलिए चुनिंदा सेंटर्स पर होंगे रजिस्ट्रेशन

इस ज्ञापन के संबंध में सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग (डीओआईटी) के अधिकारियों ने बताया कि देश भर में इस समय 134 करोड़ आधार पंजीकरण हो चुके हैं, जिनमें से 100 फीसदी वयस्कों के हैं. ऐसे में सरकार मान रही है कि अब कोई ऐसा वयस्क व्यक्ति नहीं बचा है, जो आधार के साथ पंजीकृत न हो.

देश की सुरक्षा को माना खतरा

UIDAI ने पिछले दिनों जो मेमोरेंडम जारी किया है उसमें जिक्र किया है कि फर्जी आधार एनरोलमेंट से देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। इस निर्णय के बाद भारत में गैनकानूनी तरीके से रह रहे लोगों के आधार बनने में प्रक्रिया को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकेगा।

क्षेत्रिय ऑफिस से जारी होगी आधार सेंटर्स की सूची

आधार केंद्रों की सूची यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालय से जारी की जाएगी, जहां नए आधार नामांकन किया जाएगा। यह सूची 30 सितंबर तक जारी की जाएगी। ये केंद्र कहां खोले जाएंगे, यह जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति तय करेगी। इन केंद्रों पर सभी सिस्टम नए होंगे और उनके यूआरएल समेत सभी चीजें नई होंगी, जिसकी पूरी जानकारी यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालय में होगी. इन केंद्रों के अलावा अन्य केंद्रों से नए आधार नामांकन (5 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के) जारी नहीं किए जाएंगे।

Google News

Important Links

इसी प्रकार की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करेंClick Here
Join WhatsApp GroupClick Here
Join On TelegramClick Here
Home PageClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp